You are currently viewing दीपावली की सरल पूजा विधि और आसान उपाए

दीपावली की सरल पूजा विधि और आसान उपाए

दीपावली की सरल पूजा विधि और आसान उपाए: करे महालक्ष्मी को प्रस्सन, धन-धान और खुशियों से भर जाएगा आपका घर।

अंधकार से लड़ने के लिए प्रकाश की आवश्यकता होती है। धनतेरस और दीपावली में दीए जलाकर धन-धान की सिद्धि पाई जाती है। अगर आप धर्म शास्त्र और ज्योतिष के बताए गए तरीकों से दीप प्रज्वलित करते हैं तो निश्चित ही आपको इसका लाभ मिलता है। कार्तिक का महीना पवित्र पावन होता है। इस समय दीपक प्रज्वलित करके रुपया, पैसा, सुख प्रसन्नता व निरोगी काया पाई जा सकती है।

विश्व विख्यात ज्योतिष आचार्य Astro Dino जी से जानते हैं दीपावली में किस तरह से दीप प्रज्वलित करें और पूजन करें कि आपकी सभी मनोकामना पूर्ण हो। इसके साथ ही आचार्य Astro Dino जी हमें टिप्स देने जा रहे हैं कि किस तरीके से दीपावली के इस पावन पर्व में दीपक जलाकर पूजा पाठ करें। तो आइए बात करते हैं Astro Kavach के संस्थापक ज्योतिषाचार्य Astro Dino जी से-

दिवाली पूजन मुहूर्त (Diwali Puja Muhurat)

लक्ष्मी पूजा मुहूर्त्त :17:30:04 से 19:25:54 तकअवधि :1 घंटे 55
मिनटप्रदोष काल :17:27:41 से 20:06:58 तकवृषभ काल :17:30:04 से 19:25:54 तक

दिवाली महानिशीथ काल मुहूर्त

लक्ष्मी पूजा मुहूर्त्त :23:39:20 से 24:32:26 तकअवधि :0 घंटे 53 मिनटमहानिशीथ काल :23:39:20 से 24:32:26 तकसिंह काल :24:01:35 से 26:19:15 तक

दीपावली (Depawali 2020#) के दिन सांयाकाल लक्ष्मी- गणेश पूजन की आसान विधि

एक चौकी ले और उस पर सफेद कपड़ा बिछा दे। इस पर मां लक्ष्मी, सरस्वती व गणेश जी का चित्र या प्रतिमा कोविराजमान करें।

अब हाथ में जल लेकर नीचे दिए गए मंत्र को पढ़ते हुए लक्ष्मी, सरस्वती और गणेश जी की प्रतिमा या चित्र पर जल छिड़के और इसके बाद आप अपने ऊपर और जहां बैठे उस आसन पर जल छिड़कर पवित्र करें।

ऊँ अपवित्र: पवित्रो वा सर्वावस्थां गतोपि वा। य: स्मरेत् पुण्डरीकाक्षं स: वाह्याभंतर: शुचि:।।

मां पृथ्वी को प्रणाम करते हुए नीचे लिखे मंत्र का उच्चारण करें और फिर क्षमा प्रार्थना करते हुए अपने आसन पर बैठ जाए।

पृथ्विति मंत्रस्य मेरुपृष्ठः ग ऋषिः सुतलं छन्दः कूर्मोदेवता आसने विनियोगः॥
ॐ पृथ्वी त्वया धृता लोका देवि त्वं विष्णुना धृता। त्वं च धारय मां देवि पवित्रं कुरु चासनम्‌॥ पृथिव्यै नमः आधारशक्तये नमः

इसके बाद “ॐ केशवाय नमः, ॐ नारायणाय नमः, ॐ माधवाय नमः” कहते हुए गंगाजल का आचमन करें

अब संकल्प और ध्यान की बारी
ऊपर बताए गए कि पूजा क्रिया के बाद अब अपनी आंखें बंद करके शांति मन से लक्ष्मी सरस्वती और गणेश जी को प्रणाम करें। इसके बाद हथेली पर जल, चावल और फूल लेकर अपनी सामर्थ्य के अनुसार रुपया पैसा रखें। अब संकल्प करें और बोलें, अमुक व्यक्ति (अपना नाम) स्थान व समय पर मां लक्ष्मी, सरस्वती तथा गणेशजी की पूजा करने जा रहा हूं, जिससे मुझे शास्त्रोक्त फल प्राप्त हों।


गणेश गौरी का पूजन एवं कलश स्थापना

अब आप भगवान गणेश जी व गौरी का पूजन करें। इसके बाद कलश पूजन और फिर नौ ग्रहों की पूजा करें। हाथ में चावल और फूल लेकर नवग्रह स्त्रोत का उच्चारण (बोलें) करें।

इसके बाद सबसे पहले भगवान गणेशजी व गौरी का पूजन कीजिए। तत्पश्चात कलश पूजन करें फिर नवग्रहों का पूजन कीजिए। हाथ में अक्षत और पुष्प ले लीजिए और नवग्रह स्तोत्र बोलिए। इसके बाद मां महालक्ष्मी की पूजा आरंभ करें।

लक्ष्मी महालक्ष्मी पूजन

सबसे पहले भगवान गणेशजी, लक्ष्मीजी का पूजन (Ganesh Laxami Poojan) करें। उनकी मूर्ति या चित्र के सामने 7, 11 अथवा 21 दीपक जलाएं और मां को श्रृंगार सामग्री चढ़ाएं। मिष्ठान से भोग लगाकर, उनकी आरती करें। श्रीसूक्त, लक्ष्मीसूक्त व कनकधारा स्रोत का पाठ करें। इस तरह से आपकी पूजा पूर्ण होती है।

दीपावली में करें ये 16 टोटके/ उपाए (Deepawali Totke) आप होंगे मालामाल

ज्योतिषाचार्य Astro Dino ने बताया कि शास्त्रों में बताए दिवाली के टोटके करने से महालक्ष्मी प्रसन्न होती है और धनसंपदा खूब मिलता है आइए जाने कुछ सरल टोने-टोटके (Deepawali Saral Tone Totke- 2020) के बारे में-

1. दिवाली की रात को जहां धन रखते हैं वहां पर उल्लू की तस्वीर लगानी चाहिए ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

2 दीपावली के दिन दोपहर के समय 11 हल्दी की गांठों को, पीले कपड़े में रख कर, ‘वक्रतुण्डाय हुं का 108 बार पाठ कर के, तिजोरी में रखने से व्यापार में वृद्धि होती है।

3 दीपावली पर श्री महालक्ष्मी पूजन MahaLakshami Poojan# के बाद श्री सूक्तम के 11 पाठ करें तथा एक माला लक्ष्मी मंत्र ‘श्रीं ह्रीं क्लीं श्रीं लक्ष्मीरागच्छागच्छ मम मंदिरे तिष्ठ स्वाहा जपें। इसके बाद प्रतिदिन पूजा के समय एक माला जपते रहें। इस प्रयोग से धन संबंधी कठिनाइयां दूर होती हैं।

4 दीपावली के दिन सांयकाल श्रीलक्ष्मी का ध्यान करके माथे पर शुद्ध केसर का तिलक लगाएं। धन लाभ होगा।

5 दीपावली की शाम को काली उड़द के दो पापड़ पर थोड़ा सा दही और सिंदूर लगाकर किसी पीपल के पेड़ के नीचे रख आएं। धनागमन का मार्ग प्रशस्त होगा।

6 दीपावली में लक्ष्मी पूजन के बाद सभी कमरों में शंखनाद और घंटी बजाना चाहिए। नकारात्मक एलर्जी गायब होती है और दरिद्रता लौट जाती है फिर महालक्ष्मी का आगमन होता है ऐसी मान्यता है।

7 दीपावली पर तेल का दीपक #Deepak जलाएं और दीपक में एक लौंग डालकर हनुमानजी की आरती करें। किसी मंदिर हनुमान मंदिर जाकर दीया भी जलाई है।

8 दीपावली की संध्या को अशोक वृक्ष की पूजा करें और उस वृक्ष के नीचे दीपक जलाएं। दूज के दिन उसी पूजित वृक्ष की जड़ का एक हिस्सा अपने पास रखें। मान्यता है इससे धन आने का रास्ता खुल जाता है।

9 लक्ष्मी पूजन के समय हल्दी की गांठ भी रखें और पूजन समाप्त होने के बाद वह हल्दी का गांठ उस स्थान पर रख दें जहां पर आप ध्यान रखते हैं।

10 दीपावली के दिन नई झाड़ू खरीदे और उसी लाइन झाड़ू से साफ सफाई करें और जब झाड़ू का काम ना हो तो उसे छिपा कर रखें।

11. दीपावली के रात को पीपल के वृक्ष के नीचे दिया जलाएं और याद रखें दिया जलाने के बाद पलटकर न देखें और घर वापस चले आए इससे आपके साथ धन सुख-समृद्धि आती है।

12. लक्ष्मी पूजन में सुपारी रखें। सुपारी पर लाल धागा लपेटकर अक्षत, कुमकुम, पुष्प आदि पूजन सामग्री से पूजा करें और पूजन के बाद इस सुपारी को तिजोरी में रखें।

13 पूजा में दक्षिणवर्ती शंख में गंगा जल या गौमूत्र या कोई भी साफ जल रखें तथा पूजा के बाद इसे घर मे छिड़के जिससे घर मे समृद्धि आएगी

14. बहुत प्रयास करने के बाद भी सरकारी नौकरी नहीं मिल पा रही है तो यह टोटका करें, दीपावली की शाम लक्ष्‍मी पूजन के पश्‍चात मां लक्ष्‍मी की प्रतिमा पर थोड़ी सी चने की दाल छिड़कें। उसके बाद दाल के सभी दानों को एकत्र करके पीपल के पेड़ पर समर्पित कर दें, आपके सरकारी नौकरी के योग बन जाएंगे।

15. दीपावली के दिन लक्ष्मी पूजन के समय लक्ष्मी देवी के मूर्ति के सामने 9 बत्ती वाला दीपक जलाए ऐसा करने से कभी भी धन की कमी नहीं रहेगी।

16 दीपावली पूजन के बाद काला तिल हाथ में लेकर अपने घर के हर सदस्य के सिर पर तिल से 7 बार उतारकर, उस तिल को फेंक दें। इससे धन हानि नहीं होता है।

If you have any doubt or quiry or issue in you Kundali ( Horoscope) Sade Sati, Relationship Issues or any thing related to astrology so you can connect To Best Astrologer Of India https://astrokavach.co.in/ Astro Dino (Renowned & Celebrity Astrologer)

Share it!!

Leave a Reply